आयकर रिटर्न फाइल करने की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ाएं - एनवीसीसी

Painter: Artist busy on his creative work

NVCC

20 जुलाई 2024         7.55 PM 

नागपुर - नाग विदर्भ चेंबर ऑफ काॅमर्स ने केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गड़करी एवं प्रिंसिपल सीसीआईटी, विदर्भ को प्रतिवेदन भेजकर आयकर रिटर्न की विभिन्न अंतिम तारीखों को 31 अगस्त 2024 तक बढ़ाने का निवेदन किया है। अध्यक्ष अर्जुनदास आहूजा ने प्रतिवेदन द्वारा बताया है कि चेंबर समय-समय पर करों के अनुपालन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर सदस्यों को जागरूक करने का काम करता आया है और करदाताओं एवं अधिकारियों के बीच संपर्क का कार्य भी करते हुए कई प्रतिवेदन भी दिए हैं।

चेंबर की प्रत्यक्ष कर उपसमिति के संयोजक सीए संदीप जोतवानी ने बताया कि हालांकि पहले भी आयकर पोर्टल पर विभिन्न तकनीकी परेशानियां थीं फिर भी पोर्टल सुचारू रूप से चल रहा था,किंतु इस वर्ष पोर्टल पर कामकाज में बहुत परेशानियां आ रही हैं। जैसे वेबसाइट बहुत धीमी गति से कार्य कर रहा है जिससे न केवल डाटा निकालने में बल्कि रिटर्न दाखिल करने में भी समय लग रहा है। आईटीआर के समय विभिन्न सत्यापन के समय आधार कार्ड आधारित ओटीपी प्राप्त नहीं हो रहा है। करदाताओं को 26 26AS/AIS/TIS संबंधी जानकारी निकालने तथा को AIS/TIS डाटा भी इंपोर्ट करने में समस्याएं आ रही हैं।

चेंबर के सचिव सचिन पुनियानी ने कहा कि पोर्टल की समस्याओं के कारण करदाताओं एवं कर विशेषज्ञों द्वारा कड़ी मेहनत के बाद भी 31 जुलाई 2024 तक आयकर के रिटर्न दाखिल करना संभव नहीं है। अतः चेंबर ने करदाताओं की उपरोक्त परेशानियों को देखते हुए निवेदन किया है कि आयकर के विभिन्न रिटर्न दाखिल करने अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 तक बढ़ाई जाए।




Posted in