लोकलुभावन नहीं, बल्कि राजकोषीय समेकन बजट

Painter: Artist busy on his creative work

CAMIT-Dipen-agrawal

1 फरवरी 2023

नागपुर - दीपेन अग्रवाल, अध्यक्ष, चेंबर ऑफ एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र (कैमिट) ने बजट 2023 पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि "वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने 100 पर भारत के लिए एक दृष्टि दस्तावेज प्रस्तुत किया है"। अपने भाषण में उन्होंने भारत को अपनी विकास यात्रा पर आगे ले जाने के लिए विभिन्न नई अवधारणाओं और प्रस्तावों की परिकल्पना की। उसने सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करने का प्रयास किया है। मजबूत सार्वजनिक वित्त और एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ प्रौद्योगिकी-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था के लिए केंद्र सरकार के दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह जनभागीदारी और सबका साथ सबका प्रयास द्वारा हासिल किया जाएगा।

डॉ. अग्रवाल ने कहा, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा; लगभग 81 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों को समर्थन दे कर बड़े उत्पादक उद्यमों का गठन; पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता देना और उनके उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार के लिए नई पैकेज योजना की अवधारणा करना; मिशन मोड पर पर्यटन में अप्रयुक्त क्षमता की खोज युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाएगी और विकास और रोजगार सृजन के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

डॉ. दीपेन अग्रवाल ने कहा, यह देखना होगा कि सरकार सात प्राथमिकताओं 1) समावेशी विकास 2) अंतिम मील तक पहुंचना 3) बुनियादी ढांचा और निवेश 4) क्षमता को उजागर करना 5) हरित विकास 6) युवा शक्ति 7) वित्तीय क्षेत्र जिन्हें 'सप्तऋषि' रूप में पहचाना गया पर कैसे काम करती है?

खेती से जुड़ी कई गतिविधियों पर किसान केंद्रित समाधान प्रदान करने के लिए कृषि के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की स्थापना के बारे में घोषणा, बड़े पैमाने पर विकेंद्रीकृत भंडारण क्षमता और सरकार द्वारा बहुउद्देशीय सहकारी समितियों, प्राथमिक मत्स्य समितियों और डेयरी सहकारी समितियों से गैर-पंचायतों और गांवों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जाएगा। इसी तरह 2014 से स्थापित मेडिकल कॉलेजों के सह-स्थान में नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना से देश में प्रति व्यक्ति नर्सिंग स्टाफ में सुधार होगा। जहां सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों के प्रशिक्षण को शुरू करने पर विचार कर रही है, वहीं सरकार को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकारी शिक्षा संस्थानों में शिक्षकों की कमी न हो।

डॉ. दीपेन अग्रवाल ने व्यापारिक संस्थाओं के लिए पैन को सामान्य पहचानकर्ता बनाए जाने; अनुपालन के दोहराव से बचने के लिए एकीकृत फाइलिंग प्रक्रिया स्थापित करने का प्रस्ताव है; राष्ट्रीय वित्तीय सूचना रजिस्ट्री को वित्तीय और सहायक जानकारी के केंद्रीय भंडार के रूप में स्थापित किया जाएगा; MSME संविदात्मक दायित्वों को निपटाने के लिए शुरू की गई विवाद से विश्वास योजना की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि इन कदमों का भविष्य में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

एमएसएमई को समय पर भुगतान हो या सुनिश्चित करने केलिए, सरकार ने भुगतान के लिए आयकर अधिनियम के तहत कटौती को एमएसएमई को वास्तविक भुगतान से जोड़ा है। कटौती की अनुमति प्रोद्भवन आधार पर तभी दी जाएगी जब यह एमएसएमईडी अधिनियम के तहत अनिवार्य समय 45 दिन के भीतर हो। एमएसएमई को राहत देने के अपने प्रयास में सरकार ने अनजाने में दूसरे पक्ष यानी बड़े उद्योगों के लिए अनुपालन बाधा पैदा की है, इस कदम का उनके लिए बड़े पैमाने पर कर निहितार्थ होगा, डॉ अग्रवाल ने कहा।

आजकल अप्रत्यक्ष कर पर बजट से ज्यादा उम्मीद नहीं है लेकिन लोग प्रत्यक्ष कर के मोर्चे पर घोषणा का बेसब्री से इंतजार करते हैं। वित्त मंत्री ने बुनियादी छूट सीमा में मामूली वृद्धि (50,000 रुपये) की घोषणा कर आम आदमी को निराश किया है। हालांकि, वित्त मंत्री ने रिबेट की सीमा को 5.00 लाख से बढ़ाकर 7.00 लाख करके मध्यम वर्ग के व्यक्तियों को काफी राहत दी है। इसी तरह हाई नेट-वर्थ वाले व्यक्तियों को उच्चतम अधिभार सीमा को 37% से घटाकर 25% करने से लाभ होगा।

उन्होंने कहा,कुल मिलाकर, मैं इस बजट को बुद्धिमान बजट के रूप में देखता हूं जो राजकोषीय घाटे को ट्रैक पर रखते हुए बुनियादी ढांचे, रोजगार के प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है और 10 के पैमाने पर मैं 2023 के बजट के लिए 7 अंक देता हूं।





Posted in