सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स व्यवसाय बढ़ाने में काफी मददगार

Painter: Artist busy on his creative work

VIA-LEW

वीआईए लेडी एंटरप्रेन्योर्स विंग का सत्र संपन्न 

26 अप्रेल 2024        7.40 PM 

नागपुर - वीआईए लेडी एंटरप्रेन्योर्स विंग ने दो प्रख्यात वक्ताओं तेजस्विनी भंडारकर, टेज़टेक की संस्थापक और निदेशक और डॉ. हेतल गगलानी, एचएंडए क्रिएशंस की संस्थापक द्वारा 'सोशल मीडिया सीक्रेट्स' पर एक सत्र आयोजित किया।

तेजस्विनी ने गूगल, लिंक्डइन, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब से लेकर ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गहन जानकारी साझा की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए क्या करें और क्या न करें, इस पर भी जोर दिया और इस बात पर जोर दिया कि ग्राहकों तक आसान पहुंच के लिए हर व्यवसाय को गूगल मैप्स पर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी चाहिए। एक और महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आपके व्यवसाय,सेवा की एक बेसिक वेबसाइट,लैंडिंग पेज होनी चाहिए और विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए एक डोमेन खरीदा जाना चाहिए। अगर आपके पास बी-बी क्लाइंट हैं, तो लिंक्डइन पर मौजूदगी फायदेमंद है, लेकिन अगर आपके पास बी-सी क्लाइंट हैं, तो फेसबुक,इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म काफी मददगार साबित होते हैं।

यू ट्यूब के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह प्लेटफ़ॉर्म पब्लिक व्यू के लिए है, इसलिए ऐसा कंटेंट पोस्ट करना जो दर्शकों के ज्ञान को बढ़ाए, आपकी सकारात्मक दृश्यता बढ़ाने और आपकी प्रोफ़ाइल के लिए अधिक फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करने में मदद करता है। अगर आपकी प्रोफ़ाइल पर 1000+ सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तो यू ट्यूब इसके लिए भुगतान करता है, जिससे आपको नया व्यवसाय शुरू करने का अवसर मिलता है। अपनी आवाज़ को सुनाने,शिकायत दर्ज करने और संबंधित अधिकारियों से त्वरित प्रतिक्रिया पाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफ़ॉर्म में से एक ट्विटर है।

डॉ. हेतल गगलानी ने अपने निजी सफ़र और अपने ब्रांड की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के अनुभव को साझा किया। उन्होंने सिर्फ़ एक साल के भीतर 1000 फ़ॉलोअर्स की संख्या से 50,000 तक बढ़ने के बहुत ही प्रामाणिक तरीके बताए। उन्होंने 'अपने ब्रांड को मानवीय बनाने' की एक अनूठी अवधारणा पर ज़ोर दिया, जिसमें ग्राहकों, उनकी ज़रूरतों और रुचियों को समझना और उसके अनुसार अपने उत्पादों को सोशल मीडिया पर प्रदर्शित करना, अपने पोस्ट को '2-3 सेकंड' के भीतर दर्शकों का ध्यान खींचने के तरीके शामिल हैं, ताकि ग्राहकों के साथ अधिकतम जुड़ाव आकर्षित किया जा सके।

हेतल कहती हैं, 'मैंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ाने के तरीके सीखने के लिए कई सत्रों में भाग लिया, लेकिन मैंने पाया कि हर कोई इस बारे में बात करता है कि क्या किया जाना चाहिए, कोई भी इस बारे में बात नहीं करता कि इसे कैसे किया जाए' और तभी उन्होंने आगे बढ़कर 'एडवर्ड्स' और अपने ब्रांड की उपस्थिति बढ़ाने और दुनिया भर में अधिकतम लोगों तक पहुँचने के लिए अपनाए जाने वाले विभिन्न उपकरणों,रणनीतियों का लाइव प्रदर्शन किया।

इसके बाद सत्र को वक्ताओं के साथ बातचीत के लिए दर्शकों के लिए खोल दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप विचारोत्तेजक प्रश्न पूछे गए, जिससे बातचीत गतिशील और समृद्ध बनी रही, और एक समुदाय के रूप में एक साथ सीखने और बढ़ने से मिलने वाले अविश्वसनीय मूल्य की याद दिलाई।

वीआईए लेडी एंटरप्रेन्योर्स विंग की अध्यक्ष रश्मि कुलकर्णी ने स्वागत भाषण दिया और तेजस्विनी भंडारकर और डॉ. हेतल गगलानी का पुष्पहारों से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम की परियोजना निदेशक शिखा खरे और आर्किटेक्ट तेजल रक्षमवार ने किया। सचिव योगिता देशमुख ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर वीआईए ल्यू की पूनम लाला, रीता लांजेवार, डॉ. अनिता राव और वंदना शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उद्यमी, पेशेवर, स्टार्टअप संस्थापक और छात्र शामिल हुए।





Posted in