एमएसएमई क्षेत्र देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने वाला - सीए अक्षय गुल्हाने

Painter: Artist busy on his creative work

ICAI

25 अप्रेल 2024   2.10 PM 

नागपुर - नागपुर शाखा ने सीए सदस्यों के लिए एमएसएमई क्षेत्र में व्यावसायिक अवसरों पर सेमिनार का आयोजन किया। विशेषज्ञ सीए जी.बी. मोदी ने सभा को संबोधित किया। सीए मोदी ने सीजीटीएमएसई (सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट) योजना के तहत संपार्श्विक मुक्त क्रेडिट जैसे एमएसएमई पंजीकरण के विभिन्न लाभों की गणना की, जिसमें एमएसएमई फंड आधारित और गैर-निधि आधारित दोनों योग्य वित्तीय संस्थानों से 200 लाख रुपये तक अधिकतम संपार्श्विक मुक्त ऋण का लाभ उठा सकते हैं। 

फिर विनिर्माण और सेवा एमएसएमई इकाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ भुगतान में देरी के खिलाफ सुरक्षा है जिसमें अधिनियम में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि खरीदार को माल, सेवाओं के लिए एमएसएमई विक्रेता को लिखित में उल्लिखित समय अवधि के भीतर भुगतान करना होगा। समझौता, जो किसी भी स्थिति में, स्वीकृति की तारीख या मानी गई स्वीकृति की तारीख से 45 दिनों से अधिक नहीं होगा। और यदि भुगतान में अनुचित देरी होती है, तो एमएसएमई को सुविधा परिषद के पास मामला दर्ज करने का अधिकार है। एमएसएमई खुद को ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (टीआरईडीएस) प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत कर सकते हैं, जो कई फाइनेंसरों के माध्यम से एमएसएमई के व्यापार प्राप्तियों के वित्तपोषण छूट की सुविधा के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक मंच है।

एमएसएमई फंडिंग के लिए, एनएसआईसी ने विभिन्न राष्ट्रीयकृत और निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इन बैंकों के साथ सहयोग के माध्यम से, एनएसआईसी एमएसएमई के लिए बैंकों से क्रेडिट सहायता (फंड या गैर-फंड आधारित सीमा) की व्यवस्था करता है। एमएसई प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना (सीएलसीएसएस) का भी लाभ उठा सकते हैं, जो नए या मौजूदा एमएसएमई के लिए प्रौद्योगिकी के उन्नयन के लिए अग्रिम पूंजी सब्सिडी प्रदान करती है। उनके द्वारा यह योजना 1 करोड़ रुपये तक के संस्थागत वित्त पर 15% की अग्रिम पूंजी सब्सिडी प्रदान करती है। 

शुरुआत में, नागपुर शाखा के अध्यक्ष सीए अक्षय वी गुल्हाने ने परिचयात्मक टिप्पणी की और कहा कि एमएसएमई देश की आर्थिक वृद्धि के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि यह देश में लगभग सबसे बड़े रोजगार सृजन में योगदान देता है। एमएसएमई के विभिन्न लाभों और योजनाओं के बारे में उचित जागरूकता और अद्यतनीकरण समय की मांग है और इसलिए आईसीएआई नागपुर शाखा हमेशा ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करने की पहल करती है जो बड़े पैमाने पर समाज के लिए फायदेमंद होते हैं। सीए। अक्षय वी गुल्हाने ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 29% से अधिक का योगदान देता है और देश के कुल निर्यात के 50% से अधिक के लिए जिम्मेदार है।

क्षेत्रीय परिषद सदस्य सीए अभिजीत केलकर ने शाखा द्वारा नियोजित सभी आगामी और प्रासंगिक कार्यक्रमों के लिए शाखा की सराहना की और दर्शकों से वक्ता के विचार-विमर्श से अधिकतम लाभ उठाने का अनुरोध किया। उपाध्यक्ष सीए दिनेश राठी ने कार्यवाही का संचालन किया जबकि सचिव सीए स्वरूपा वज़लवार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सेमिनार में सीए दीपक जेठवानी, कोषाध्यक्ष, सीए तृप्ति भट्टड, चेयरपर्सन WICASA सीए जुल्फेश शाह, पूर्व अध्यक्ष, सीए समीर वजलवार, सीए प्रणव लिमजा और बड़ी संख्या में सीए मौजूद थे।





Posted in