महा मेट्रो से अभी तक करीब 32 हजार महा कार्ड की बिक्री

Painter: Artist busy on his creative work

Maha-metro

डिजिटल भुगतान का बढ़ रहा चलन  

21 नवम्बर 2022

नागपुर- महा मेट्रो की ओर से मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए विविध योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। मेट्रो टिकट खरीदने के लिए डिजिटल को प्रोत्साहन दिया जा रहा है ।  मोबाइल ऐप और महा कार्ड के माध्यम से बड़ी संख्या में यात्री टिकट राशि का भुगतान कर रहे हैं।भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से यात्रियों के लिए महा कार्ड जारी किए गए हैं। अब तक 31886 महाकार्ड की बिक्री हो चुकी है । 

अंदाजन प्रति माह 1800 महा कार्ड की बिक्री होती है। महा मेट्रो ने यात्रा की सुविधा के लिए ईएमवी स्मार्ट कार्ड आधारित ओपन लूप ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) प्रणाली को अपनाया है और इसे नागपुर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर लागू किया गया है।

इस प्रणाली के साथ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने और उतरने के लिए मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट पर केवल अपना कार्ड टैप करना होता है और इसके माध्यम से कार्ड से यात्री किराया काट लिया जाता है।खास बात यह है कि अगर आप कार्ड के जरिए मेट्रो से यात्रा करते हैं, तो आपको टिकट की कीमत पर भी 10% की छूट मिलती है।महा कार्ड सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध हैं।

महाकार्ड और अत्याधुनिक एएफसी प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित और पारदर्शी है, जब तक आप यात्रा करते हैं, कार्ड से समान किराया काट लिया जाता है, और इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होती ।ईएमवी मानक आधारित स्मार्ट कार्ड  यात्रा किराए के लिए सबसे अच्छा समाधान है ।

महाकार्ड की विशेषताएं इस प्रकार हैं

• महा कार्ड को मेट्रो स्टेशनों पर खरीदा और टॉप किया जा सकता है

- अत्यधिक सुरक्षित चिप आधारित डुअल इंटरफेस (संपर्क और गैर-संपर्क) स्मार्ट कार्ड

• स्वाइप विधि का अवलंब 

• इंटरनेट और मोबाइल आधारित लेनदेन व्यवहार 

• प्लेटफ़ॉर्म पर स्वीकृत व्यक्तिगत कार्ड (यूरोपे, मास्टर, वीज़ा, रुपे) 

महा कार्ड और एएफसी प्रणाली ने मेट्रो में यात्रा करना आसान और सस्ता बना दिया है, कार्ड के उपयोग से मेट्रो ट्रेन की सवारी भी आसान हो गई है क्योंकि टिकट खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।





Posted in