व्यापारियों की चिंताओं के समाधान के लिए महाराष्ट्र सरकार ने उठाए महत्वपूर्ण कदम

Painter: Artist busy on his creative work

CAMIT

पारंपरिक व्यवसायों को मिलेगी मजबूती - डॉ. दीपेन अग्रवाल 

14 अक्टूबर 2024       7.50 PM

नागपुर - महाराष्ट्र भर में व्यापारियों द्वारा सामना की जा रही विभिन्न चुनौतियों को हल करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, प्रमुख उद्योग संगठनों जैसे कि चेंबर ऑफ एसोसिएशंस ऑफ महाराष्ट्र इंडस्ट्री एंड ट्रेड (CAMIT), महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्री एंड एग्रीकल्चर (MCCIA), फेडरेशन ऑफ एसोसिएशंस ऑफ महाराष्ट्र (FAM), ग्रेन, राइस और ऑयल सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन (GROMA) और द पूना मर्चेंट्स चेंबर (PMC) ने संयुक्त रूप से महाराष्ट्र राज्य व्यापारी कृति समिति का गठन किया है।

26 अगस्त 2024 को मुंबई में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, विधायक  माधुरी ताई मिसाल और अन्य विशिष्ट अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में समिति द्वारा उठाए गए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई और तय किया गया कि एक महीने के भीतर एक और बैठक बुलाई जाएगी ताकि व्यापारियों की चिंताओं पर और कदम उठाए जा सकें। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने व्यापारियों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए स्पष्ट निर्देश दिए।

इसके अनुरूप, महाराष्ट्र सरकार ने अब तक जो निर्णय लिए हैं।
- 11 अक्टूबर 2024 के राज्य आदेश के अनुसार, सरकार ने एपीएमसी बाजार क्षेत्रों में कृषि उत्पादों की खरीद या बिक्री के प्रत्येक ₹100 पर लागू सेस दर को 25 पैसे से घटाकर 50 पैसे प्रति ₹100 करने का निर्णय लिया है।
- सरकार एक वजन मेट्रोलॉजी केंद्र स्थापित करेगी जो माल के वजन की निगरानी करेगा और लेनदेन में सटीकता सुनिश्चित करेगा।
- जी.एस.टी. आयुक्त ने व्यापारियों द्वारा उठाए गए कई प्रमुख मुद्दों को सफलतापूर्वक हल किया है।
- शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक के दौरान, यह पुष्टि की गई कि एपीएमसी बाजार क्षेत्रों में निर्माण की अनुमति यूडीसीपीआर (यूनिफाइड डेवलपमेंट कंट्रोल एंड प्रमोशन रेगुलेशंस) के ढांचे के अनुसार दी जाएगी।
राज्य सरकार ने व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के प्रति सकारात्मक और सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है, जिसे सभी हितधारकों ने सराहा है। कृति समिति के प्रमुख सदस्यों दीपेन अग्रवाल, मोहन गुरनानी, ललित गांधी, जितेंद्र शाह, भीमजी भाई भानुशाली, राय कुमार नाहर और राजेंद्र भाटिया ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, विधायक माधुरी ताई मिसाल और संबंधित अधिकारियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है।

एपीएमसी समिति द्वारा सेस दरों में कमी और एकीकृत दृष्टिकोण से व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी, जिससे बाजार क्षेत्रों में व्यापार की समग्र दक्षता में वृद्धि होगी। इससे एपीएमसी बाजारों में ग्राहक सेवा में सुधार और संचालन को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है।

डॉ. दीपेन अग्रवाल, अध्यक्ष,कैमिट ने कहा कि ये निर्णय इस प्रतिस्पर्धी व्यापार युग में पारंपरिक व्यवसायों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और उन्हें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान करेंगे।




Posted in