एच सी जी कैंसर सेंटर ने कैंसर मरीजों के लिये लॉन्च किया अनोखा स्कैल्प कूलिंग सिस्टम

Painter: Artist busy on his creative work

HCG

2 अप्रेल 2024               7.57 PM 

नागपुर -  एचसीजी कैंसर सेंटर नागपुर ने कीमोथेरेपी प्राप्त कर रहे रोगियों के लिए अपनी तरह का एक अनोखा स्वदेशी एवं एशिया का प्रथम स्कैल्प कूलिंग सिस्टम "ईवा " लॉन्च किया है, जो एलोपेसिया अर्थात कीमोथेरेपी के दौरान होने वाले बालों के क्षरण को  कम करने में मदद करता है और साथ ही कीमोथेरेपी के बाद तेजी से बालों के विकास को सुनिश्चित करता है। इस मशीन तथा तकनीक का उद्घाटन हॉस्पिटल के मेडिकल ओंकोलॉजिस्ट की टीम डॉ. सुशांत इखार,डॉ शांतनु पेंडसे  और डॉ कपिल राउत के हाथों किया गयाI

ईवा एक नवीनतम एवं क्रान्तिकारी स्कैल्प कूलिंग तकनीक है जिसे स्मार्ट टेम्परेचर मैनेजमेंट के नाम से भी जाना जाता है , यह तकनीक किफायती होने के साथ ही यह मरीज़ के शारीरिक और मानसिक सौंदर्य को बनाये रखने में कारगर साबित हुई है। स्कैल्प कूलिंग सिस्टम  बालों को झड़ने से रोकने वाली एक मशीन है जिसे कीमोथेरेपी की प्रक्रिया के दौरान ही मरीज़ के सर पर लगा के रखा जाता है जो स्कैल्प के तापमान को कम करती है तथा बालों के फॉलिकल्स पर कीमो के प्रभाव को कम करती है। इस प्रक्रिया में मरीज़ के सर पर एक विशेष कूलिंग कैप लगायी जाती है जो कीमो इन्फ्यूजन के दौरान सटीक तापमान बनाये रखती है।

एच सी जी कैंसर सेंटर के सीओओ वेंकटेश्वरलु मरापाका ने कहा कि हमें कैंसर रोगियों के लिए एशिया की पहली स्कैल्प कूलिंग थेरेपी लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। यह थेरेपी हमारे सभी रोगियों के लिए आशा की किरण होगी। स्कैल्प कूलिंग थेरेपी का आगमन उन कैंसर रोगियों के लिए आशा की किरण लेकर आया है, जिन्हें पहले कीमोथेरेपी के कारण बाल झड़ने की समस्या झेलनी पड़ती थी। एचसीजी कैंसर से जूझ रहे लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अपने मिशन में दृढ़ है।

स्कैल्प कूलिंग थेरेपी के द्वारा पूरे भारत में अब तक हज़ारों मरीज़ों ने अपने बालों को संरक्षित किया है , हालांकि स्कैल्प कूलिंग की सफलता का प्रतिशत मरीज़ की उम्र,कैंसर के प्रकार, कीमोथेरेपी के प्रकार और बालों की पूर्व स्थिति पर भी निर्भर करती है, यह तकनीक हर मरीज़ के सर की बनावट और आकार के लिए उपयुक्त है। 

एचसीजी एनसीएचआरआई कैंसर सेंटर, नागपुर, मध्य भारत का पहला निजी व्यापक कैंसर देखभाल अस्पताल है। एचसीजी एनसीएचआरआई कैंसर सेंटर की स्थापना वैश्विक नवाचारों को अपनाकर लगातार उच्च गुणवत्ता और परिणाम उन्मुख कैंसर देखभाल उपचार प्रदान करने के लिए की गई थी। एचसीजी एनसीएचआरआई कैंसर केंद्र एक अत्याधुनिक, 135 बिस्तरों वाला ऑन्कोलॉजी अस्पताल है जिसमें एक छत के नीचे सभी ऑन्कोलॉजी सुविधाएं हैं। अस्पताल निदान की पूरी श्रृंखला के साथ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण कैंसर देखभाल प्रदान करता है। अस्पताल सभी प्रकार के कैंसर का इलाज रेडियोथेरेपी प्रणाली में नवीनतम प्रगति के साथ करता है जैसे इमेज-गाइडेड रेडियोथेरेपी और रेडियो-सर्जरी जो ट्यूमर के इलाज के लिए गति और सटीकता के साथ डिज़ाइन की गई है।





Posted in