किंग्सवे वाई-शेप फ्लाईओवर को जल्द शुरु करें - वीटीए

Painter: Artist busy on his creative work

VTA

18 मार्च 2023

नागपुर - जैसा कि सभी को विदित है कि जयस्तंभ चौक पर यातायात को सुचारु रुप से चलाने के उद्देश्य से विदर्भ टैक्सपेयर्स एसोसिएशन द्वारा वर्ष 2016 में किंग्स-वे पर वन-वे फ्लाईओवर का प्रस्ताव दिया गया था, जिसके सकारात्मक परिणाम स्वरुप प्रशासन द्वारा किंग्सवे पर वाई-शेप फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है, परंतु निर्माणकार्य पूर्ण होने के बावजूद इसे अब तक यातायात के लिए शुरु नहीं किया गया है।

इस संदर्भ में विदर्भ टैक्सपेयर्स एसोसिएशन (वीटीए) के प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष श्रवणकुमार मालू के नेतृत्व में जे. एच. भानुसे, अधीक्षक अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सर्कल नागपुर से भेंटकर ज्ञापन सौंपते हुए, किंग्स-वे स्थित वाई-शेप फ्लाईओवर को जल्द शुरु करने का अनुरोध किया। साथ ही वीटीए ने नितिन गडकरी,केंद्रीय परिवहन मंत्री, एकनाथ शिंदे,मुख्यमंत्री, देवेन्द्र फडण़वीस, उपमुख्यमंत्री तथा मुख्य अभियंता, राज्य लोक निर्माण विभाग  नागपुर को भी ज्ञापन प्रेषित किए । 

वीटीए के अध्यक्ष श्रवणकुमार मालू ने अभियंता को बताया कि रेल्वे स्टेशन के समीप जयस्तंभ चौक पर नियमित भीड को कम करने के लिए वीटीए ने वर्ष 2016 में प्राधिकरण से भेंटकर, एक तरफ के ट्राफिक को बायपास करने के लिए वन-वे फ्लाईओवर के निर्माण का प्रस्ताव दिया था तथा हमें खुशी है कि वीटीए के प्रस्ताव अनुसार इस फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है, जिसके लिए हम प्राधिकरण का आभार व्यक्त करते हैं ।

वीटीए के सचिव तेजिंदर सिंग रेणु ने कहा कि वर्तमान में किंग्स-वे स्थित वाई-शेप फ्लाईओवर का निर्माणकार्य पूर्ण हो चुका है तथा यह यातायात के लिए पूरी तरह उपलब्ध है परंतु इस फ्लाईओवर के नीचे सडक का कुछ छोटा-मोटा काम चल रहा है, जिस कारण इसे यातायात के लिए शुरु करने में देरी हो रही है। मौजूदा समय में कई उपयोगकर्ता अपनी सुविधा अनुसार रामझूला फ्लाईओवर पर वाहनों को रॉन्ग साईड चलाते हैं अथवा अवैध रुप से यू-टर्न लेते हैं, जिससे हर समय भीषण दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

अत: वीटीए का मानना है कि इस फ्लाईओवर को यातायात के लिए तुरंत शुरु कर दिया जाना चाहिए, जिससे फ्लाईओवर के नीचे यातायात में भारी कमी आएगी तथा ठेकेदारों को शेष बचे कार्य को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए पर्याप्त स्थान व समय मिल सकेगा।

जे. एच. भानुसे ने वीटीए के अनुरोध पर सहमति जताई तथा अपने कार्यालय की ओर से लिखित में टिप्पणी के साथ वीटीए के पत्र को अग्रेषित करने का आश्वासन दिया।वीटीए प्रतिनिधिमंडल में उपाध्यक्ष हेमंत त्रिवेदी, सहसचिव द्वय अमरजीत सिंग चावला व राजेश कानूनगो उपस्थित थे ।





Posted in