महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने वीआईए ल्यू के प्रयास सराहनीय - सौम्या शर्मा

Painter: Artist busy on his creative work

VIA-LEW

16 मार्च 2023

नागपुर - विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की लेडी एंटरप्रेन्योर्स विंग ने वीआईए ऑडिटोरियम में  महिला दिवस मनाया।चेयरपर्सन पूनम लाला ने अपने स्वागत भाषण में बताया कि व्यावसायिक गतिविधियों में महिलाओं की प्रतिभा,प्रयासों को प्रेरित, प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए हर साल वीआईए ल्यू अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। सलाहकार समिति सदस्य मधुबाला सिंह  ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के महत्व पर जोर दिया।

मुख्य अतिथि, जिला परिषद नागपुर की आईएएस सीईओ सौम्या शर्मा  ने महिलाओं के मनोबल को बढ़ाने, महिला उद्यमियों को सार्थक कार्यक्रम आयोजित करने, मार्गदर्शन करने और मंच प्रदान करने के लिए जीवंत और ऊर्जावान वीआईए ल्यू टीम की सराहना की। उन्होंने महिलाओं के स्वयं सहायता समूह की मदद करने और उन्हें और अधिक आत्मनिर्भर बनाने के लिए नए विचारों के साथ आने के लिए ल्यू टीमों और गैर सरकारी संगठनों से भी समर्थन मांगा।  उन्होंने कहा कि उन्होंने कई गांवों का दौरा किया और युवाओं को समाज में योगदान के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए।  जिला परिषद स्वास्थ्य क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र, महिला उत्थान आदि में कार्य कर रही है।
 
सम्मानित अतिथि, भारतीय स्टेट बैंक की सहायक महाप्रबंधक (एफआई) आशा अगस्ती ने महिला उद्यमियों की सराहना की, क्योंकि वह मल्टीटास्कर हैं और अपने घर के साथ-साथ व्यावसायिक गतिविधियों को बहुत ही सुचारू रूप से प्रबंधित करती हैं।  वह बहुत मेहनत कर रही हैं, कार्यालयों में काम कर रही हैं, अपना व्यवसाय चला रही हैं, जिसने उन्हें और अधिक आत्मनिर्भर बना दिया है। नई तकनीक और नए चलन की उपलब्धता के कारण आज महिलाओं की भूमिका पहले के दिनों की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण है।  उन्होंने नवोदित उद्यमियों को अपना नया उद्यम स्थापित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए वीआईए टीम की सराहना की।  उन्होंने बैंकों की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया, जो महिलाओं को अपना व्यवसाय चलाने में सहायता करती हैं।

वीआईए अध्यक्ष विशाल अग्रवाल ने विजेताओं को बधाई दी और कहा कि सभी क्षेत्रों में महिलाओं को काम करते हुए देखकर खुशी होती है। महिलाएं शीर्ष स्तर पर काम कर रही हैं और कलेक्टर, संभागीय आयुक्त, जिला परिषद में शीर्ष पदों पर हैं और वे बहुत अच्छी प्रशासक हैं।
 
जिला परिषद, नागपुर की आईएएस सीईओ सौम्या शर्मा और भारतीय स्टेट बैंक की सहायक महाप्रबंधक (एफआई) आशा अगस्ती ने विनिर्माण, व्यापार, सेवा और सामाजिक जैसी श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।  सोशल कैटेगरी में बिल्डिंग ऑफ लाइफ स्किल्स फाउंडेशन की डॉ. राजेश्वरी वानखेड़े ने जीता;  बायो एक्सेल लाइफ साइंसेज एंड रिसर्च से अमनदीप कौर सहमी द्वारा सर्विस कैटेगरी में पुरस्कार जीता ;  एमिशन फ्री से ट्रेंडिंग कैटेगरी में अंकिता चावला ने जीता और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में बेस्ट लेडी एंटरप्रेन्योर अवार्ड आर्टीज की आरती सबनीस ने जीता।  विजेताओं ने प्रतिभागियों के साथ अपनी सफलता की कहानियां भी साझा की।
 
नवोदित उद्यमियों, स्टार्ट-अप्स को अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और प्रदर्शित करने के लिए मुफ्त टेबल स्पेस प्रदान किया गया, जिसकी सभी प्रतिभागियों ने सराहना की।  इस सत्र को और रोचक बनाने के लिए प्रश्नोत्तरी भी खेली गई और विजेताओं को पुरस्कार भी दिए गए। परियोजना निदेशक वंदना शर्मा, मनीषा बावनकर और योगिता देशमुख ने संयुक्त रूप से कार्यवाही का संचालन किया। सचिव रश्मि कुलकर्णी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
 
प्रमुख रूप से संस्थापक अध्यक्ष, सरला कामदार, पूर्व अध्यक्ष मनीषा बावनकर, वाई रमणी, नीलम बोवाडे, अंजलि गुप्ता, डॉ अनिता राव, वंदना शर्मा, शची मल्लिक, वाइस चेयरपर्सन इंदु क्षीरसागर, शिखा खरे के साथ ल्यू सदस्य, महिला उद्यमी,स्टार्टअप और इच्छुक महिलाएं उपस्थित थीं।





Posted in