व्यापारियों को राहत देने वाला बजट

Painter: Artist busy on his creative work

NVCC

1 फरवरी 2023

नागपुर - बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुये नाग विदर्भ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अश्विन प्रकाश अग्रवाल (मेहाड़िया) ने कहा कि चेंबर द्वारा सदैव ही कर व्यवस्था के सरलीकरण की मांग की जाती रही है। इस बार के बजट में वित्त मंत्री ने सामान्य आयकर के अनुपालन में शिकायत निवारण व्यवस्था हेतु बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही उन्होंने नई कर प्रणाली द्वारा आम जनमानस के साथ व्यापारी समुदाय को राहत देने वाली घोषणाएं भी की हैं। हालांकि कानून में कोई बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं किंतु करों दर में बदलाव करते हुये रु.7 लाख तक वार्षिक आय पूर्णतः करमुक्त रखा है, जिसका छोटे व मझोले व्यापारियों को लाभ होगा।

 अन्य प्रमुख व्यापार क्षेत्र जैसे टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, स्टार्टअप आदि में संतुलित दृष्टिकोण अपनाते हुए बजट प्रस्तुत किया है। मेहाड़िया ने कहा कि आशा है इस बार का बजट अर्थव्यवस्था के विकास में सहायक होगा।

चेंबर के चेयरमैन अर्जुनदास आहूजा ने कहा कि इस बार का बजट संतुलित दुष्टिकोण वाला है। चेंबर द्वारा लंबे समय से व्यक्तिगत आयकर की दरों में कम करने की मांग स्वीकार करते हुए  इस बार के केेन्द्रीय बजट में आयकर की विभिन्न दरों को कम किया है।





Posted in